मार्क ज़करबर्ग एक सफल व्यवसायी हैं, जो फेसबुक के संस्थापक हैं। वे अमेरिकी हैं और 1984 में न्यूयॉर्क में जन्मे थे। मार्क ने बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का शौक रखा था और यही कारण था कि उन्होंने 2004 में फेसबुक को संस्थापित किया। - ON PADHAI

Tuesday

मार्क ज़करबर्ग एक सफल व्यवसायी हैं, जो फेसबुक के संस्थापक हैं। वे अमेरिकी हैं और 1984 में न्यूयॉर्क में जन्मे थे। मार्क ने बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का शौक रखा था और यही कारण था कि उन्होंने 2004 में फेसबुक को संस्थापित किया।

मार्क ज़करबर्ग एक सफल व्यवसायी हैं, जो फेसबुक के संस्थापक हैं। वे अमेरिकी हैं और 1984 में न्यूयॉर्क में जन्मे थे। मार्क ने बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का शौक रखा था और यही कारण था कि उन्होंने 2004 में फेसबुक को संस्थापित किया।

onpadhai.com


फेसबुक एक सामाजिक मीडिया वेबसाइट है जो लोगों को दुनिया भर में अपने दोस्तों और परिवार से जोड़ने और उनसे बातचीत करने की सुविधा प्रदान करता है। फेसबुक आज दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइटों में से एक है।

मार्क ज़करबर्ग एक उद्यमी और वित्तीय व्यवसायी हैं जो फेसबुक कंपनी के संस्थापक और CEO हैं। उन्होंने 2004 में फेसबुक कंपनी को स्थापित किया था जो आज एक विश्वव्यापी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।


मार्क ज़करबर्ग का जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में स्नातक की डिग्री हासिल की थी।


उनकी निवास स्थान कलिफोर्निया में है और उनकी कुल संपत्ति का मूल्य $ 100 अरब से अधिक होता है। उन्होंने भारतीय उद्यमी सुंदर पिचाई के साथ फेसबुक के लिए नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति की है।


मार्क ज़करबर्ग का जीवन परिचय बहुत रोमांचक है। उन्होंने एक उद्यमी के रूप में अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम किया है।


मार्क ज़करबर्ग फेसबुक को बनाने के साथ-साथ अन्य कई प्रोजेक्टों में भी शामिल हैं। उन्होंने इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए इंटरनेट.ORG नामक एक प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी।

onpadhai.com


मार्क ज़करबर्ग एक सफल उद्यमी के रूप में अपने जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। उनके सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने कई अवसरों पर जीत और हार दोनों देखे हैं।


उनकी व्यवसायिक क्षमता और तकनीकी ज्ञान के साथ उन्होंने दुनिया भर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाया है। वे एक व्यक्ति हैं जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, लगन और दृढ़ इच्छाशक्ति से दुनिया को अपनी ओर खींचा है।

 mark zuckerberg birthday

मार्क ज़करबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था।

 mark zuckerberg age

मार्क ज़करबर्ग की आयु 40 वर्ष है।

 mark zuckerberg college degree

onpadhai.com


मार्क ज़करबर्ग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है।

mark zuckerberg father and mother

एडवर्ड ज़करबर्ग, मार्क ज़करबर्ग के पिता, न्यूयॉर्क में एक रजिस्टर्ड डॉक्टर हैं जो पाठ्यक्रमों में विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की पढ़ाई की है।

करेन लुकर ज़करबर्ग, मार्क की मां, एक होममेकर हैं और उन्होंने पुरानी नौकरी से इस्तीफा दिया था ताकि वह मार्क की शिक्षा और पालन-पोषण से ज्यादा समय दे सकें।

करेन और एडवर्ड 1980 के दशक में यूनाइटेड स्टेट्स में अपनी पहली मुलाकात के दौरान मिले थे। उन्होंने पहली नौकरी शुरू की और बाद में प्रॉक्सी-वायफाई की स्थापना की, जो एक ईमेल सेवा थी जिसका उपयोग व्यापार के लिए किया जाता था।

करेन और एडवर्ड अपने बच्चों को बहुत महत्व देते हैं और मार्क को बचपन से ही खुद की रुचि और अभिरुचियों के बारे में ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया। वे अपने बच्चों को एक विशिष्ट शैक्षणिक माहौल प्रदान करने के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं।

mark zuckerberg car

मार्क ज़करबर्ग के पास कुछ शानदार कारें हैं। उनमें से कुछ कारों के नाम हैं - Acura TSX, Pagani Huayra, Volkswagen Golf GTI, Honda Fit, Honda S2000, Acura TSX, Infiniti FX50 आदि।

mark zuckerberg house

npadhai.com

मार्क ज़करबर्ग का घर कलिफोर्निया में पालो अल्टो में स्थित है जो उन्होंने 2011 में खरीदा था। इसे Zuckerberg का संपत्ति वर्तमान मूल्य के अनुसार करीब $7.3 मिलियन से भी ज्यादा का मूल्य होता है।

No comments:

Post a Comment