ANM (Auxiliary Nurse Midwifery) कोर्स भारत में उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जो स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। इस कोर्स की शुरुआत 1925 में भारत में हुई थी। ANM कोर्स का उद्देश्य समुदाय के स्वास्थ्य और स्त्री एवं शिशु की देखभाल करना होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, स्टूडेंट्स को समुदाय के स्वास्थ्य सेवाओं में काम करने के लिए अधिकृत हो जाते हैं - ON PADHAI

Wednesday

ANM (Auxiliary Nurse Midwifery) कोर्स भारत में उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जो स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। इस कोर्स की शुरुआत 1925 में भारत में हुई थी। ANM कोर्स का उद्देश्य समुदाय के स्वास्थ्य और स्त्री एवं शिशु की देखभाल करना होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, स्टूडेंट्स को समुदाय के स्वास्थ्य सेवाओं में काम करने के लिए अधिकृत हो जाते हैं

एएनएम कोर्स क्या है.what is anm course.

ANM (Auxiliary Nurse Midwifery) कोर्स भारत में उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जो स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। इस कोर्स की शुरुआत 1925 में भारत में हुई थी। ANM कोर्स का उद्देश्य समुदाय के स्वास्थ्य और स्त्री एवं शिशु की देखभाल करना होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, स्टूडेंट्स को समुदाय के स्वास्थ्य सेवाओं में काम करने के लिए अधिकृत हो जाते हैं।.
/


onpadhai.com

एएनएम का पूरा नाम 'Auxiliary Nurse Midwife' होता है जो कि एक मेडिकल कोर्स होता है। यह कोर्स नर्सिंग के कुछ ऐसे आधारी तत्वों पर ध्यान केंद्रित करता है, जो एक बेसिक हेल्थकेयर वर्कर के रूप में काम करते हुए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक होते हैं। यह कोर्स छात्रों को जनता की सेवा करने के लिए एक अच्छा माध्यम बनाता है और उन्हें बुनियादी दवाएं देने, बीमारियों के लिए डायग्नोसिस करने, नवजात शिशुओं की देखभाल करने, स्वास्थ्य शिक्षा देने और सामुदायिक स्वास्थ्य प्रश्नों का समाधान करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करता है।

एएनएम कोर्स कितने साल का होता है.how many years is anm course.

onpadhai.com


एएनएम कोर्स की अवधि 2 साल की होती है।


एएनएम के लिए योग्यता.Qualification for ANM.

ANM के लिए आपको 10 + 2 पास होना आवश्यक होता है। हालांकि, कुछ राज्यों में 8वीं पास के साथ भी ANM कोर्स के लिए योग्यता होती है। इसके अलावा, आपको अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

एएनएम के फॉर्म कब भरे जाएंगे.When will ANM forms be filled.

onpadhai.com


एएनएम के फॉर्म की तारीखें विभिन्न राज्यों तथा क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग होती हैं। आप अपने राज्य या क्षेत्र के संबंधित अधिकारिक वेबसाइट या एएनएम संबंधित विभाग से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एएनएम कोर्स की फीस.anm course fees.

उत्तर प्रदेश में एएनएम कोर्स की फीस निजी और सरकारी कॉलेजों के बीच अलग-अलग होती है। सरकारी कॉलेजों में फीस लगभग 15,000 से 20,000 रुपये प्रति वर्ष होती है। जबकि निजी कॉलेजों में फीस 40,000 से 60,000 रुपये प्रति वर्ष तक हो सकती है। फीस में थोड़ी वैधता बरकरार रखने के लिए छात्रों से संबंधित कॉलेज के अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

एएनएम की सैलरी.ANM salary.

एएनएम कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है, जैसे आपके क्षेत्र, अनुभव, और कंपनी आदि। उत्तर प्रदेश में एएनएम के अनुसार शुरुआती सैलरी लगभग 15,000 रुपये प्रति माह होती है। इसके बाद अनुभव और क्षेत्र के अनुसार सैलरी बढ़ सकती है।



एएनएम की फुल फॉर्म बताइए.tell the full form of ANM.

एएनएम की फुल फॉर्म होती है "ऑक्सिलरी नर्स मिडवाइफरी(ANM stands for Auxiliary Nurse Midwifery.)

No comments:

Post a Comment